Uncategorized

UPSC Exam 2021 की टॉपर बनी श्रुति शर्मा, IAS बन रचा इतिहास

श्रुति शर्मा की कहानी एक मिसाल है जो युवाओं के लिए प्रेरणा है की कैसे उन्होंने UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा मे AIR 1 मे जगह बनाई !

इस साल भी महिलाओ ने बाज़ी मारते हुए लड़को से ज्यादा अच्छा किया, श्रुति शर्मा के अलावा अंकिता अग्रवाल गामिनी सिंगला और ऐश्वर्या बर्मा ने UPSC CCE 2021 मे शीर्ष मे अपनी जगह बनाई है!!
श्रुति शर्मा UP के बिजनौर की रहने वाली है, उनकी प्रारंभिक शिक्षा गाव मे हुई उसके बाद वो पढ़ने दिल्ली गयी,
उन्होंने history subject से दिल्ली यूनिवर्सिटी से Graduation किया इसके बाद JNU से मास्टर की डिग्री हासिल की, उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया मे UPSC की तैयारी के दौरान कोचिंग भी की!

श्रुति शर्मा ने हमसे बात करते हुए बताया की उन्हे AIR 1 हासिल करने की उम्मीद नही थी, हा ये जरूर था की उन्हे सफलता की पूरी उम्मीद थी, चार साल से वो UPSC की तैयारी कर रही थी, उन्होंने आगे बताया की वो सिर्फ अखवार और खुद के द्वरा तैयार किये गए नोटस पे निर्भर थी, उन्होंने ये भी कहा की आपको अपने मन की आवाज़ सुननी चाहिए!

उन्होंने अपने खुद के बनाए नियम पे चलकर ये मुकाम हासिल किया, सुना सबका पर की अपने मन की अपने तरीके से!

ऐसा नही है की श्रुति को सफ़लता पहली बार मे मिली, वो इसके पहले एक बार असफल हो चुकी थी, उन्होंने Interview सिर्फ एक नंबर से मिस कर दिया था!
पर दूसरे प्रयास मे अपनी मेहनत और लगन से वो UPSC CSE 2021 मे AIR 1 हासिल कर तहलका मचा दिया!!

उन्होंने UPSC की तैयारी करने वालो को कहा की सीखने पे ध्यान दे, नई घटनाओ से अपडेट रहे, समय ना देखे जब पढ़ रहे हो बस ध्यान से पढ़ ते रहे, रनानीति बनाये और उसपे चले, नोटस बनाये, अखवार पढ़े, न्यूज़ चैनल देखे!!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button