Uncategorized

रेड भिंडी, ब्लू आलू, ब्लैक राइस उगा दिए इस किसान ने, सलाना कमा रहे लाखों रुपए

डिजिटाइजेशन होने के बाद अब लोग पारंपरिक खेती छोड़ कर नए नए प्रयोग कर रहे हैं बहुत सारे लोग जो अच्छे पदों पर नौकरी कर रहे थे वह भी वापस गांव आकर ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं!

Image

खेती करने की पूरी पद्धति बदल चुकी है किसान अब नए नए प्रयोग कर रहे हैं ऐसा ही एक प्रयोग भोपाल के खजूरी कला गांव के किसान मिश्रीलाल राजपूत ने किया है हालांकि मिश्रीलाल राजपूत का बचपन से सपना डॉक्टर बनने का था!

 

Image
लेकिन किसी कारणवश वे डॉक्टर नहीं बन पाए उनके पास जो संसाधन था उसी में वे मेहनत करते रहे और अपने खेती में नए नए प्रयोग कर रहे पहले तो कुछ लोग उनको पागल भी कहते थे लेकिन मिश्रीलाल राजपूत ने किसी की नहीं सुनी और लगन से मेहनत करते रहे मिश्रीलाल राजपूत ने 1989 से खेती करना शुरू किया था !

Image

लेकिन पारंपरिक तरीके से खेती करने में इतनी कमाई नहीं होती थी और उन्हें नुकसान हो जाता था इसीलिए अब क्षेत्र को उन्होंने बिजनेस के तौर पर लिया और अपने प्रयोग के बदौलत काफी मुनाफा कमा रहा है उन्होंने लाल भिंडी नीले आलू और काले चावल का उत्पादन किया है !

 

वे तरह-तरह के सब्जियों की खेती करते हैं इसके साथ ही साथ वह औषधि की भी खेती करते हैं वह औषधि खेती के लिए सफेद मुसली लेमनग्रास उगाते हैं और उसे बाजार में ऊंचे दामों पर बेचते थे लेकिन उन्हें औषधि खेती भी किसी कारण से छोड़नी पड़ी!

Image

उसके बाद उन्होंने नया प्रयोग किया और लाल भिंडी एवं काले चावल उगाना शुरू कर दिया उन्होंने भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान बनारस से बीज लाया और 40 डिसमिल जमीन में भिंडी को बो दिया!

 

उनका उत्पादन बहुत ही अच्छा रहा और लाल भिंडी की मांग भारत के साथ-साथ विदेशों में भी है और उनके द्वारा उगाए गए सब्जी की मांग विदेशों में भी है!

Image

मिश्रीलाल राजपूत काले नमक की भी खेती करते हैं उन्होंने नीले आलू भी उठाएं और उसका नाम नीलकंठ रखा है आलू ऊपर से एकदम नीला दिखता है इस आलू में ऑक्सीडेंट की मात्रा सामान आलू से ज्यादा होती है !

 

नीले आलू खाने में स्वादिष्ट के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है वह हमेशा नए नए तरीके अपनाते रहते हैं और अभी हुए 20 एकड़ जमीन पर खेती कर रहे उन्होंने गोभी की खेती 1 एकड़ में की थी जिसमें उन्होंने 45 लाख रुपया मुनाफा कमाया!

Image

वे काफी आलीशान जिंदगी जीते हैं उनके पास आलीशान घर है और गाड़ियां भी है खेती में नए नए प्रयोग से हुए काफी अच्छा मुनाफा कमाते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button