Uncategorized

राजस्थान की इस बेटी का सपना है आईएएस बनना, अभी तक 9 सरकारी नौकरी के एग्जाम निकाल चुकी है

भारत में सरकारी नौकरी को ही सफलता का पैमाना माना जाता है भारत के युवा प्राइवेट नौकरी की तरफ कम और सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं !

देश की इस बेटी की ऐसी जिद, छोड़ी वो 9 सरकारी नौकरी जिसे पाने तरसते है युवा,  अब आईएएस बनने का सपना

सब का सपना अलग अलग होता है कोई पुलिस में जाना चाहता है कोई आर्मी ज्वाइन कर देश सेवा करना चाहता है तो कोई आईएएस आईपीएस बनना चाहता है हम आज एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 9 सरकारी नौकरियों के एग्जाम निकाल चुके हैं पर उनका सपना आईएएस बनने का है !

 

Image

राजस्थान के सीकर के रहने वाली प्रमिला नेहरा काफी प्रतिभाशाली छात्रा है वह अब तक 9 सरकारी नौकरियों की एग्जाम निकाल चुकी है!

Image

प्रमिला के पिता का नाम राजकुमार नेहरा और माता का नाम मनकोड़ी देवी है प्रमिला के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उनके पिता की शान है प्रमिला का एक भाई है जो कि राजस्थान पुलिस में सिपाही पद पर कार्यरत है!

 

 

प्रमिला बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज तर्रार थी वह एक किसान की बेटी है लेकिन उसने अपनी मेहनत की बदौलत मात्र 26 साल की उम्र में 9 बार सरकारी नौकरियों की एग्जाम निकाल चुकी है!

देश की इस बेटी की ऐसी जिद, छोड़ी वो 9 सरकारी नौकरी जिसे पाने तरसते है युवा,  अब आईएएस बनने का सपना

वह आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती है प्रमिला ने पिछले 5 सालों में 9 सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा दी और एग्जाम को निकाला!

 

सबसे पहले उन्होंने लेक्चरर का एग्जाम निकाला उसके बाद पटवारी का सिर्फ ग्राम सेवक का उसके बाद महिला पर्यवेक्षक फिर पुलिस कॉन्स्टेबल का उसके बाद एलडीसी की!

Image

लेकिन उन्होंने कोई भी नौकरी ज्वाइन नहीं की उनका सपना आईएस बनकर लोगों के साथ-साथ देश की सेवा करने का है !

 

प्रमिला अपनी पढ़ाई का खर्च निकालने के लिए राजस्थान के नागौर के एक सरकारी स्कूल में सीनियर टीचर के पद पर काम कर रही है!

 

प्रमिला की शादी उनके पिता ने कर दी है और उनके पति दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल पद पर काम कर रहे हैं उनके पति का नाम राजेंद्र प्रसाद है !

 

राजेंद्र दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर काम कर रहे हैं इसमें सबसे ज्यादा खास बात यह है की प्रमिला ने जितनी भी सरकारी नौकरी के एग्जाम निकाले हैं वह सब शादी के बाद निकाले हैं उनके पति भी उनके सपने को पूरा करने में पूरा सहयोग देते हैं !

Image

प्रमिला अपने ससुराल में रहती है एवं घर के सारे काम को करते हुए अपनी पढ़ाई भी जारी रखती है उसके साथ-साथ नौकरी भी कर रही है!

 

प्रमिला अभी तक 9 सरकारी नौकरी के एग्जाम निकाल चुकी लेकिन उनको संतोष नहीं आया उनका सपना तो आईएएस बनने का है उन्होंने 2020 में राज्य लोक सेवा आयोग की तरफ से होने वाली त्याग ता भर्ती में प्रथम श्रेणी में उनका चयन हुआ !

 

वह उसी टीचर की नौकरी कर रही है इसके साथ ही साथ वह यूपीएससी की तैयारी भी कर रही हैं उनका कहना है कि यूपीएससी एग्जाम पास करते ही वह ये सरकारी नौकरी छोड़ देंगे!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button