Uncategorized

टैक्स बढ़ने से खाद्य पदार्थ हो जाएंगी महंगी, जानिए क्या-क्या हो रहा है महंगा

पहले से ही महंगाई ने मध्यम वर्गीय परिवार की कमर तोड़ डाली है और मध्यम वर्गीय परिवार के लिए एवं गरीब लोगों के लिए एक और बुरी खबर है जीएसटी काउंसिल की बैठक के दौरान जीएसटी से छूट की समीक्षा को लेकर मंत्री समूह की सिफारिश को मंजूर कर लिया गया है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में यह बैठक हुई !

आपकी फिटनेस के वास्ते महंगे हो सकते हैं आपके पसंदीदा स्नैक्स, मोटापा  कंट्रोल करने की है तैयारी

अब खाद्य पदार्थों के मूल्य बट जाएंगे रिपोर्ट के अनुसार प्री पैक्ट और लेवल वाले आटा एवं चावल महंगे होने वाले हैं अब इन आटा और चावल पर 5 परसेंट जीएसटी लगेगा सिर्फ आटा चावल पर ही टैक्स नहीं बढ़ाए गए हैं बल्कि मीट मछली दही पनीर जैसे प्रतिदिन उपयोग होने वाले कुछ सामान्य पर भी 5% जीएसटी लगेगा !

 

इसके अलावा विदेशी सब्जियां अनुरोध स्टेट कॉफी ग्रीन टी को छूट से बाहर रखा गया है इसके साथ ही साथ बैंकिंग प्रणाली पर भी टैक्स बढ़ा दिया गया है अब चेक जारी करने पर बैंक द्वारा 18% जीएसटी लगेगा वही एटलस पर 12% जीएसटी शुल्क लगेगा!

GST Council Meeting update: How much will it affect your pocket, know what  has become expensive and cheap | आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर, जानिए क्या  क्या हुआ महंगा और सस्ता

इसके अलावा होटल का भी टैक्स बढ़ा दिया गया है अब ₹1000 प्रतिदिन बाले होटल के कमरों पर 12% जीएसटी देना होगा आपको बताते चलें कि अभी तक ₹1000 वाले होटल के कमरों पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता था इसके अलावा बहुत सारे हाउसहोल्ड प्रोडक्ट पर भी जीएसटी बढ़ा दी गई है!

gst new rates, GST Rates: और बढ़ सकती है महंगाई, जीएसटी दरों में बदलाव की हो  रही तैयारी, जानिए क्या होंगे नए रेट्स! - gst council may remove tax slab of  5

लेदर सोलर से चलने वाला वाटर हीटर पर टैक्स 5% से बढ़ाकर 12 फ़ीसदी हो गया है वही इलेक्ट्रॉनिक आइटम में एलईडी बिजली से चलने वाले फॉर्म डेयरी मशीनरी पर लगने वाले 12% जीएसटी को बढ़ाकर 18% कर दिया गया है अनाज की मिलिंग मशीनरी पर भी 5% से बढ़ाकर 18% टैक्स कर दिया गया है!

RULES CHANGE FROM 1ST APRIL: बैंकिंग, टैक्स, बीमा, दवाई...आज से हो रहे हैं  कई अहम बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर!
जीएसटी काउंसिल की बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में की गई थी इसमें असंगठित क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए छोटे ऑनलाइन कारोबारियों के लिए अनिवार्य रजिस्ट्रेशन को माफ कर दिया गया है अब से यह जरूरी नहीं होगा !

खाद्य तेल का भाव: फरवरी अंत तक 10 फीसदी महंगा हो सकता है खाने का तेल -  edible-oil-price-may-rise-10-percent-from-february | Economic Times Hindi

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इससे 120000 माइक्रो बिजनेसमैन को फायदा होगा जीएसटी शुल्क बढ़ने के कारण काफी सारी चीजें महंगी हो गई है इसे आम आदमी के खर्चे पर काफी असर पड़ेगा!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button