Uncategorized

आम्रपाली नामक वेश्या इतनी सुंदर थी कि राजा उस पर अपना राज्य लुटाने को तैयार रहते थे

हम बात कर रहे हैं वैशाली जिले की आम्रपाली की अम्रपाली इतिहास की सबसे खूबसूरत दृश्य मानी जाती है आम्रपाली का नाम इतिहास में दर्ज हो गया और इसका एक कारण उनकी खूबसूरती भी है आम्रपाली जब जन्म ली थी उस समय ही वह बेहद ही खूबसूरत थी जिसे देख कर अंदाजा लगाया जाता था क्यों आगे चलकर और भी ज्यादा खूबसूरत होगी लोगों की बातें सत्य हुई और उम्र बढ़ने के साथ-साथ उसकी सुंदरता और बढ़ती चली गई!आम्रपाली कौन थी? उसके जीवन से संबंधित कुछ जानकारी कौन सी है? - Quora

आम्रपाली के बड़े होने के बाद उसके माता पिता उसकी शादी को सोचने लगे थे आम्रपाली के माता-पिता राजा के पास पहुंच कर अपनी बात बताएं तो राजा ने फैसला सुनाते हुए कहा कि अम्रपाली वैशाली शहर की सभी की दुल्हन होगी और उसके लिए एक महल भी बनवाया !

 

क्यों एक स्त्री को बनना पड़ा पूरे नगर की वेश्या, जानिए आम्रपाली की कहानी -  Alliance Today
आम्रपाली की सुंदरता है उसके लिए जी का जंजाल बन गई थी आम्रपाली को लोगों का मनोरंजन करना पड़ता था उसकी जिंदगी बद से बदतर होती चली जा रही थी !

 

आम्रपाली के नगरवधू से एक बौद्ध भिक्षुणी बनने तक का सफर ....

लेकिन आम्रपाली ने बौद्ध धर्म अपनाकर बौद्ध भिक्षु बन गई और सांसारिक जीवन से संन्यास ले लिया अमरपाली इतनी सुंदर थी कि दूर दूर से लोग उसे देखने आते थे उसकी आवाज कोयल से भी ज्यादा मीठी थी उसके अंग अंग से सुंदरता टपकती थी!

जानिए भारतीय इतिहास की सबसे सुन्दर महिला जिसको बनना पड़ा पूरे नगर की वधु,  सब जनता की बुझानी पड़ती प्यास ?

मगध के सम्राट इन बिहार आम्रपाली को देखकर मोहित हो गए थे आम्रपाली को नगर विद्या की उपाधि राजा के द्वारा दी गई थी भारत में उस समय देवदासी की प्रथा थे जिसके कारण ही आम्रपाली को नगरवधू बनाया गया था!

 

अमरपाली पर जहां सब मोहित होते थे वहीं आम्रपाली को भगवान बुध से प्यार हो गया था आम्रपाली भगवान बुध से मिलने को उतावली थी लेकिन भगवान बुध उनसे नहीं मिल पा रहे थे!

 

 

अम्रपाली भगवान बुद्ध के प्यार में इतनी डूब गई थी उसने अपना महल छोड़ दिया और शहर से बाहर एक ऐसी वीरान जगह पर जाकर रहने रहेगी जहां आसपास मनुष्य तो मनुष्य जानवर भी नहीं रहते थे!

 

अम्रपाली दिन रात भगवान बुद्ध को याद करती थी अम्रपाली को भगवान बुद्ध के आशीर्वाद से ज्ञान की प्राप्ति हुई डिंडी साहब और आम्रपाली का एक बेटा भी बताया जाता है!

आम्रपाली कौन थी? उसके जीवन से संबंधित कुछ जानकारी कौन सी है? - Quora

लेकिन इसके बारे में बहुत कम प्रमाण मिले हैं एक बार आम्रपाली को चक्कर आ गया और वह बेहोश हो गए सम्राट बिंबिसार को घबरा गए हुए आम्रपाली के मुंह पर पानी छिड़कने लगे हालांकि आम्रपाली ने आंखें तो खुली मगर वह सम्राट को देखकर लजा गई!

 

सम्राट एक tak आम्रपाली को ही देखे जा रहे थे आम्रपाली को सम्राट बेहद ज्यादा प्यार करते थे लेकिन आम्रपाली बाद में अपने महल को छोड़कर एक वीरान जगह पर चली जाती है और भगवान बुध से दीक्षा लेकर वह बौद्ध भिक्षु बन जाती है!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button