Uncategorized

अपनी मेहनत और संघर्ष से आईएएस अधिकारी बन गई गाय भैंस चराने वाली लड़की

लड़कियों को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दिया और महिला सशक्तिकरण पर भारत सरकार काम भी कर रही है!

बचपन में गाय भैंस चराने वाली वनमती ने IPS ऑफिसर बन कर किया पूरे गांव का नाम  रोशन.. - Fact Baba
भारत में यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन मानी जाती है और हर साल इसमें लाखों छात्र भाग लेते हैं लेकिन कोई कोई ही मंजिल तक पहुंच पाता है !

 

आज भले ही शहर की लड़कियां लड़कों की बराबरी कर रही हैं लेकिन गांव में संसाधन का अभाव होने के कारण आज भी गांव की लड़कियां पिछड़ी है गांव में आज भी लड़कियों को श्राप माना जाता है और जन्म लेने से पहले ही उनकी मार दिया जाता है!

गाय-भैंस चराने वाली एक गरीब लड़की बनी IPS? देखें सफलता की अद्भुत कहानी -  Newstrend
लड़कियों को उच्च शिक्षा गांव में नहीं दिलवाई जाति और 15 साल का होते ही उनकी शादी कर दी जाती है लेकिन एक गांव की लड़की ने ऐसा कुछ करके दिखा दिया है जो देश दुनिया के संसाधन भी इन लोगों के लिए प्रेरणा बन गई है इस लड़की का नाम वनमती है!

 

जिसने देश की सबसे कठिन परीक्षा माने जाने वाली यूपीएससी में टॉप करके दिखाया है छोटे से गांव की अनुमति ने अपने गांव के साथ साथ पूरे देश का नाम रोशन किया है !

गाय-भैंस चराने वाली एक गरीब लड़की बनी IPS? देखें सफलता की अद्भुत कहानी -  Newstrend

वनमती अब आईपीएस ऑफिसर बन गई है वह केरल के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं लकी केरल में शिक्षा को प्राथमिकता दी जाती है !

 

लेकिन गांव के होने के कारण वहां शिक्षा की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण उनको पढ़ाई में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा!

Motivational Story | भैंस चराने वाली कैसे बनी IAS ऑफ़िसर, शादी से भी की थी  बगावत, जानिए एक और महिला जो बनीं प्रेरणा | Navabharat (नवभारत)

वनमती एक गरीब परिवार से आती है और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी जिसके कारण उनके पिता को घर चलाना मुश्किल होता था और वे टैक्सी चलाने के लिए दूसरे शहर चले गए वनमती घर के खर्चे को चलाने के लिए गायब है इस पार्टी थी और उसे चलाने के लिए जंगल भी ले जाती थी वनमती पढ़ाई के साथ-साथ घर का भी काम करती थी !

 

वनमती ने सरकारी स्कूल से ही अपनी पढ़ाई पूरी की उसके बाद बगल के गांव से एक कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन किया यह सरकारी नौकरी का फॉर्म भर्ती रहती थी !

 

किसान की बेटी ने खेत में भैंस भी चराया था, सी.वनमती के IAS बनने की कहानी… |  Jansatta
उनका नौकरी एक प्राइवेट बैंक में हो गया वेतन अच्छा मिलता था लेकिन उनका सपना तो कुछ बड़ा करने का था वह नौकरी के साथ साथ पढ़ाई भी जारी रखी और यूपीएससी की तैयारी करती रही और आईपीएस बन कर दिखाया!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button